Charlie Chaplin in Hindi - चार्ली चैपलिन के बारे में रोचक तथ्य

INTERESTING FACTS ABOUT Charlie Chaplin in Hindi

चार्ली चैपलिन इतिहास के सबसे महान अभिनेताओं में से एक हैं। चार्ली चैपलिन एक जटिल और भ्रमित जीवन के साथ एक बहुत ही मुश्किल व्यक्ति थे । वह उदास चेहरे वाला कॉमेडियन कहलाता थे। वास्तव में, उसकी जीवनी में पर्याप्त उदास पृष्ठ हैं जो इस बात पर प्रतिबिंबित करते हैं कि वह किस तरह का व्यक्ति थे । उनकी भागीदारी वाली फिल्मों को मान्यता प्राप्त क्लासिक्स माना जाता है, और उनके प्रशंसक शायद हमेशा, हमेशा रहेंगे।

charlie chaplin in hindi

About Charlie Chaplin - चार्ली चैपलिन के बारे में रोचक तथ्य हिंदी में

  1. चार्ली चैपलिन, एक अमेरिकी अभिनेता, लंदन में पैदा हुए थे।
  2. चार्ली पहली बार मंच पर दिखाई दिए जब वह केवल 5 साल के थे।
  3. चैपलिन के पिता जिप्सी समुदाय से थे और इस बात पर उन्हें बहुत गर्व था। उन्होंने स्वयं इस तथ्य का उल्लेख अपनी जीवनी में किया है।
  4. चार्ली चैपलिन का जीवन शुरू से ही आसान नहीं था। उनके पिता ने बहुत पीना शुरू कर दिया, और शराब के कारण जल्दी मर गये, और उनकी माँ पहले गंभीर रूप से बीमार थी, और फिर उसका दिमाग खराब हो गया।
  5. युवा अभिनेता को जल्दी से एक जीविकोपार्जन शुरू करने के लिए मजबूर होना पड़ा जिसके कारण वह स्कूल की पढाई ढंग से नहीं कर पाए ।
  6. चार्ली ने समाचार पत्रों के एक पेडलर, एक प्रिंटिंग सहायक और एक डॉक्टर के सहायक के रूप में पैसा कमाया।
  7. नौसिखिए अभिनेता के रूप में, युवा चार्ली चैपलिन लगभग अनपढ़ थे। एक बार, जब उन्हें एक ऑडिशन के लिए बुलाया गया, तो उन्हें डर था कि उन्हें अपनी भूमिका की स्क्रिप्ट से पाठ पढ़ने के लिए कहा जाएगा, क्योंकि वे लगभग नहीं पढ़ सकते थे।
  8. किशोर के रूप में, चार्ली ने वायलिन में महारत हासिल करना शुरू कर दिया, जो रोजाना कई घंटे अभयास करते थे। इसके बाद, वह कई वर्षों तक विभिन्न प्रकार के संगीतकार रहे।
  9. चैपलिन दुनिया के पहले अभिनेता बने जिनकी तस्वीर पत्रिका के कवर पर प्रकाशित हुई।
  10. उन्हें तीन ऑस्कर मिले, लेकिन उनमें से एक को भी अभिनय के लिए सम्मानित नहीं किया गया।
  11. 1954 में, चार्ली चैपलिन को अंतर्राष्ट्रीय शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  12. मंच के अलावा, चार्ली चैपलिन ने फिल्मों के लिए संगीत तैयार किया, पटकथाएं लिखीं और निर्माता के रूप में काम किया।
  13. फिल्म "द ग्रेट डिक्टेटर" के लिए, जिसमें उन्होंने एडोल्फ हिटलर का उपहास किया और इस कारण उन्हें अपने व्यक्तिगत दुश्मनी का भी सामना करना पड़ा ।
  14. चैपलिन बाएं हाथ के थे। वायलिन पर भी, वह अपने दाहिने हाथ से नहीं, बल्कि अपने बाएं हाथ से बजाते थे। हॉलीवुड में बहुत सारे बाएं हाथ के लोग हैं, उदाहरण के लिए, कीनू रीव्स ।
  15. 1975 में इंग्लैंड की महारानी ने चार्ली चैपलिन को नाइटहुड प्रदान किया।
  16. चैपलिन ने 4 बार शादी की थी और उनके 12 बच्चे थे। वास्तव में, शायद, कुछ अधिक ही हों ।
  17. स्क्रीन पर चार्ली चैपलिन की सबसे लोकप्रिय छवि ट्रम्प, एक गेंदबाज टोपी और विशाल जूते में एकछोटा अनाड़ी आदमी था। उन्होंने कई दशकों में 70 से अधिक फिल्मों में इसका इस्तेमाल किया है।
  18. चैपलिन को नृत्य करना पसंद था, और उनकी पसंदीदा शैली टैंगो थी।
  19. 40 वर्षों तक, संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते थे, चार्ली चैपलिन को अमेरिकी नागरिकता कभी नहीं मिली। 50 के दशक में एक समय में, उन्हें अपने वामपंथी राजनीतिक विचारों और "नैतिक लाइसेंस" के कारण इस देश में प्रवेश से पूरी तरह से मना कर दिया गया था।
  20. अभिनेता का अंतिम बेटा तब पैदा हुआ था जब वह 72 साल के थे।
  21. 1917 में, वे $1 मिलियन के अनुबंध पर हस्ताक्षर करने वाले इतिहास के पहले अभिनेता बन गए।
  22. 1928 में, चार्ली चैपलिन ने स्टॉक एक्सचेंज के पतन की भविष्यवाणी की, जिसने ग्रेट डिप्रेशन की शुरुआत में शुरुआत की, और वह सभी शेयरों को बेच दिया जो वह पहले से उनके पास थे।
  23. चार्ली चैपलिन की पूर्व पत्नियों में से एक व्लादिमीर नाबोकोव की पत्नी बनीं, जो एक प्रसिद्ध लेखक, लोलिता की लेखिका और कई अन्य उल्लेखनीय रचनाएँ हैं।
  24. चार्ली चैपलिन दुनिया के एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जिनके पास हॉलीवुड वॉक ऑफ फेम में एक साथ दो सितारे हैं।
  25. उन्होंने अपने जीवन के बारे में एक आत्मकथा लिखी, इसे सरल और संक्षिप्त रूप से कहा - "मेरी आत्मकथा।"
  26. चार्ली चैपलिन की अधिकांश फ़िल्मों का संगीत स्वयं द्वारा लिखा गया था।
  27. चैप्लिन की मृत्यु 25 दिसंबर, 1977 को स्विटज़रलैंड के वेवे में हुई। 88 वर्ष की आयु में उनकी नींद में एक स्ट्रोक के कारण मृत्यु हो गई।
  28. चैपलिन की मृत्यु के बाद, उनकी कब्र की खुदाई की गई, और उनके शरीर को चुरा लिया गया। अंडरटेकर ने उनके लिए फिरौती की मांग की, लेकिन पुलिस उन्हें हिरासत में लेने में कामयाब रही।

0 comments:

Post a Comment