Essay on computer in hindi - कंप्यूटर पर निबंध

आजकल विज्ञान अपने चरम प्रगति पर है। इसकी मदद से हमारी तकनीक हमारी कल्पना की सीमाओं को पार कर रही है और मनुष्य को उसकी दैनिक गतिविधियों में सहूलियत मिल रही है।

आज तक के सबसे महत्वपूर्ण तकनीकी विकास में से कंप्यूटर भी एक है, यह कहा जा सकता है  कि यह टाइपराइटरों का ही विकसित रूप है। दुनिया प्रौद्योगिकी और इंटरनेट नेटवर्क के आसपास घूमती है और इसलिए कंप्यूटर एक महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है क्योंकि यह हमें सभी प्रकार कार्य  करने में सहायता करता है और समय एवं पैसे बचाने में सहायक है ।



ध्यान रखें कि कंप्यूटर एक डिजिटल प्रणाली है जिसमें माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक तकनीक इस्तेमाल होती है जो प्रोग्राम नामक निर्देशों के समूह से डेटा को संसाधित करने में सक्षम होती है। कंप्यूटर की मूल संरचना में माइक्रोप्रोसेसर (सीपीयू), मेमोरी और इनपुट / आउटपुट डिवाइस शामिल हैं, साथ ही बसें जो उनके बीच संचार की अनुमति देती हैं। संक्षेप में, कंप्यूटर हार्डवेयर (भौतिक भाग) और सॉफ़्टवेयर (तार्किक भाग) के बीच एक द्वैत है, जो एक निश्चित फ़ंक्शन के लिए एक दूसरे के साथ बातचीत करते हैं।

यह भी ज्ञात हो कि पहला एनालॉग कंप्यूटर 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में बनाया गया था। पहले मॉडलों ने एक्सल और घूर्णन गियर का उपयोग करके गणना की। इन मशीनों के साथ समीकरणों के संख्यात्मक अंदाजों को अन्य विधियों द्वारा हल किया जाना बहुत मुश्किल था। दो विश्व युद्धों के दौरान, एनालॉग कंप्यूटर सिस्टम, पहले मैकेनिकल और बाद में विद्युत, का उपयोग पनडुब्बियों में टॉरपीडो के प्रक्षेपवक्र की भविष्यवाणी करने और विमानन बमों के रिमोट हैंडलिंग के लिए किया गया था।

अंत में हम पाते हैं कि कंप्यूटर सभी लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह हमारे जीवन की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद करता है, काम को तेज़ी से करता है और बेहतर प्रस्तुति भी देता है, साथ ही हमें नेटवर्क पर कोई भी वांछित जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देता है, हमारे परिवार के सदस्यों के साथ संवाद करें किसी अन्य देश में चैट या मेल के माध्यम से, वे हमें गेम के साथ मनोरंजन भी प्रदान करते हैं, चाहे वे नेटवर्क से डाउनलोड किए गए हों या डिस्क या सीडी पर हों, कंप्यूटर का उपयोग हमारे दैनिक जीवन में  अत्यंत महत्वपूर्ण हो गया है।

0 comments:

Post a Comment